Skip to main content

काम का ऐप: NCERT

NCERT फ्री ऐप गूगल प्ले पर उपलब्ध है।

क्या है खास: NCERT ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप अपने ऐंड्रॉयड फोन और टैबलेट पर NCERT की सभी किताबें फ्री में डाउनलोड कर सकेंगे।
इनमें क्लास 1 से 12 तक और सभी कोर्सों की किताबें शामिल हैं। हालांकि NCERT का कोई ऑफिशल ऐप नहीं है, लेकिन इस ऐप से किए गए डाउनलोड लीगल हैं क्योंकि इन्हें NCERT की वेबसाइट से ही डाउनलोड किया गया है। लेकिन इन्हें पढ़ने के लिए एक एक्सटर्नल पीडीएफ रीडर की जरूरत पड़ती है। अगर अडोबी रीडर हो, तो बेहतर है। ये किताबें सीबीएसई सिलेबस के हिसाब से हैं।

किनके लिए है: स्टूडेंट्स के लिए यह ऐप खासतौर पर बहुत फायदेमंद है। अब सभी किताबों को लादकर बैग भारी करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा यह फीचर उन सभी लोगों के लिए है, जो तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं। लगभग सभी कोचिंग इंस्टिट्यूट और टीचर्स NCERT की जानकारी को अच्छा मानते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।