Skip to main content

कमांड जो यूट्यूब देखने का मज़ा करेंगे डबल

स्मार्टफोन और टैबलेट पर यूट्यूब वीडियो देखने का चलन अब तेज़ी से बढ़ रहा है. व्हाट्सऐप पर भी यूट्यूब के कई वीडियो लोग फॉरवर्ड करते हैं जो अक्सर लोग स्मार्टफोन या टैबलेट पर ही देखते हैं.
आज Youtube को यूज़ करे मजेदार अंदाज में 


वीडियो देखते समय उसको कुछ देर के लिए रोकना है तो बस 'K' दबा दीजिये.

2  अगर वीडियो की आवाज़ को बंद करना है तो स्पीकर को ढूंढ कर आवाज़ को बंद करने में कई सेकेंड लग सकते हैं. उसका सीधा सा उपाय है - बस 'M' दबाइये और आपके वीडियो के आवाज़ हो जाएगी बंद.

आप अपने कंप्यूटर पर यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं और आपको उसे फुल स्क्रीन करना है तो F11 का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप स्मार्टफोन या टैबलेट पर यूट्यूब वीडियो देख रहे हैं तो बस 'F' प्रेस कीजिए.

जो वीडियो आप देख रहे हैं और आपको उसे 5 सेकंड के लिए रिवाइंड करना है तो बस 'J' दबा दीजिये. अगर वीडियो को 10 सेकंड आगे बढ़ाना है तो 'L' बटन का इस्तेमाल कीजिये.

अगर आपको लगता है कि वीडियो थोड़ा ज़्यादा आगे या पीछे चला गया है तो राइट या लेफ्ट एरो का इस्तेमाल कीजिये. इससे वीडियो रिवाइंड या फॉरवर्ड तो होगा लेकिन थोड़ा कम.

अगर वीडियो को आपको फिर से देखना है तो 'O' बटन का इस्तेमाल कीजिये.


और अगर 10 मिनट के वीडियो को बराबर के हिस्से में बांट कर देखना है तो एक से नौ तक का कोई भी नंबर दबा दीजिये. आपका वीडियो उतने हिस्से में बंट जाएगा. उसके बाद आप उसे जहां से चाहें देखना शुरू कर सकते हैं.

ये कमांड सिर्फ यूट्यूब पर काम करते हैं और किसी भी दूसरे वीडियो साइट पर काम नहीं करेंगे

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।