Skip to main content

रोजेदारों की मदद कर रहे हैं ऐप्स

ऑफिस की भागदौड़ के बीच कई बार रमजान के रिवाजों का ध्यान रखना आसान नहीं होता। लेकिन इस बार कुछ ऐप्स की मदद से रोजेदारों के लिए समय का ध्यान रखना आसान हो गया है।
रोजा शुरू करने से लेकर इफ्तारी तक का सही समय अब रोजेदारों को उनके मोबाइल ऐप्स से मिल जाएगा। ये ऐप्स रोजेदारों को विंडो, ऐंड्रायड, आईफोन पर न केवल 'सहरी' और 'इफ्तार' का समय रोजाना मुहैया कराएंगे, बल्कि अगले दिन के समय के लिए आगाह भी करते रहेंगे। ये ऐप्स विंडोज़ स्टोर, गूगल प्ले स्टोर और आईट्यून्स स्टोर पर मौजूद हैं, जहां से आप इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। इन ऐप्स में अलार्म की सहूलियत तो है ही, यह 'दुआ' पढ़ने में भी मदद करते हैं। 

इस बारे में गारमेंट एक्सपोर्ट के कारोबार से जुड़े सलीम अंसारी कहते हैं, 'कई बार काम के प्रेशर की वजह से इफ्तार, सहरी और नमाज आदि का वक्त ध्यान नहीं रहता। अब रमजान से जुड़े मोबाइल ऐप्स की मदद से सही वक्त पर मोबाइल अलार्म बज जाता है और मैं ये सभी काम सही समय पर कर लेता हूं। कुछ ऐसे मोबाइल ऐप्स भी मौजूद हैं, जिनमें दुआ का सार-संग्रह मौजूद रहता है। इन्हें एक बार डाउनलोड कर लेने के बाद किसी भी वक्त दुआ पढ़ी जा सकती है। इन ऐप्स की उपयोगिता इसलिए और भी बढ़ जाती है कि आप काम करने के दौरान या सफर करने के दौरान भी इन्हें अपने फोन पर सुन सकते हैं। 


प्रमुख रमजान ऐप्स 
कुरान रीडर: इस ऐप की मदद से आप कुरान पढ़ और सुन सकते हैं। आप जो लाइन भी सुनना या पढ़ना चाहते हैं, उस पर टैप करके कुछ देर होल्ड करें। इस ऐप में ब्रेकग्राउंड म्यूजिक भी है। 

इस्लामिक कम्पास: यह ऐप आपको नमाज की सही दिशा के बारे में जानकारी मुहैया कराता है। इस ऐप में अलर्ट्स की सुविधा भी मौजूद है। ताकि आपको नमाज अता करने का सही समय पता चल सके। 


मुसलिम प्रो: इस ऐप की मदद से आपको रोजे के सही वक्त की जानकारी मिलती है। इस ऐप में भी अजान/अधान की विजुअल और ऑडियो नोटिफिकेशन मौजूद होती है। 

रमादान डेली दुआ : इस ऐप से आपको दुआ पढ़ने में मदद मिल सकती है। रमजान के पाक महीने के लिए इसमें हर रोज एक नई दुआ मौजूद रहती है, जिसे आप पढ़ सकते हैं। इस ऐप में इफ्तार और सेहर के लिए भी दुआ मौजूद है। इन दुआओं का अंग्रेजी और अरेबिक ट्रांसलेशन भी इस ऐप में मौजूद है। 

रमादान 2014 : इस ऐप में दुआ के अलावा सेहर और इफ्तार का पूरा शेड्यूल मौजूद है। साथ ही नमाज का सही समय भी इस ऐप की मदद से आपको पता चल सकता है।
हां, इन ऐप्स का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर तय कर लें कि दुआ और समय एकदम सही हो।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।