Skip to main content

रिव्यू, माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 क्यों खरीदना चाहिए आपको?

कैनवस सीरीज में माइक्रोमैक्स ने तहलका तो मचा ही रखा है। अब कंपनी ने बजट स्मार्टफोन में यूनाइट सीरीज की शुरुआत की है। हाल में कंपनी ने यूनाइट 2 मोबाइल फोन को पेश किया है।


ताकतवर स्पेसिफिकेशन और एडवांस ऑपरेटिंग के साथ पेश किया गया यह फोन उपभोक्ताओं को ध्यान खींचने में सफल हो रहा है। परंतु क्या यह इतना दमखम रखता है कि इस बजट में उपलब्ध अन्य फोन को मात दे सके। फोन के परीक्षण के दौरान हमने इसकी ताकत के साथ स्टाइल को भी बेहतर तरीके से परखने की कोशिश की है।



रूप-रंग



माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 के लुक की बात करें तो कहा जा सकता है कि फोन देखने में अच्छा है लेकिन बहुत स्मार्ट नहीं है। स्लिम लुक के इस दौर में यह फोन थोड़ा मोटा दिखाई देता है। वहीं चौड़ाई भी थोड़ी ज्यादा लगती है। फोन में 4.7 इंच की स्क्रीन दी गई है इस लिहाज से आप उसे देखते हैं तो थोड़ा ज्यादा चौड़ा दिखाई देगा। हालांकि ऐसा नहीं है कि चैड़ाई की वजह से फोन को पकड़ने में कोई समस्या है। फोन आसानी से आपकी हथेली में आ जाएगा।

यूनाइट 2 की बिल्ट क्वालिटी अच्छी है और यह पकड़ने में आपको अहसास भी कराएगा। फोन का पिछला पैनल थोड़ा रबर कोटेड है ऐसे में हाथ से फिसलने का खतरा भी कम हो जाता है। फोन के मुख्य पैनल में स्क्रीन के नीचे तीन टच बटन दिए गए हैं और ऊपर की ओर ईयरपीस के अलावा सेकेंड्री कैमरा और सेंसर दिए गए है। 

आज के एंड्रॉयड फोन ट्रेंड की तरह इसमें मुख्य पैनल पर कोई हार्डवेयर बटन देखने को नहीं मिलेगा। फोन के दाएं पैनल में पावर और वॉल्यूम बटन दिया गया है जबकि बायां पैनल पूरी तरह खाली है। पिछले पैनल में फ़्लैश के साथ कैमरा उपलब्ध है। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि फोन का लुक अच्छा है। सबसे अच्छी बात हमें यह लगी कि जहां सभी बजट एंड्रॉयड फोन एक जैसे दिखाई देते हैं वहीं माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 आपको कुछ अलग दिखेगा।



विशेषताएं



माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 हार्डवेयर में यदि कोई कमी कही जा सकती है तो इसका डिस्‍प्ले। फोन में 4.7 इंच की स्क्रीन दी गई है और स्क्रीन रेजल्यूशन 480x800 पिक्सल है।

रेजल्यूशन कम नहीं कहा जा सकता लेकिन जितना अच्छा अन्य हार्डवेयर देखने को मिला उतना अच्छा डिसप्ले नहीं कहा जा सकता। हम और बेहतर की आशा कर रहे थे। समान रेजल्यूशन में मोटो ई का डिसप्ले इससे कहीं बेहतर रहा।

अन्य हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन के मामले में यह किसी को भी टक्कर देने का दम रखता है। फोन में मीडियाटेक एमटी6582 चिपसेट आधरित इस फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज का कोर्टेक्स ए7 क्वाडकोर प्रोसेसर दिया गया है।

वहीं ग्राफिक्स के लिए माली 400 एमपी2 जीपीयू भी उपलब्ध है। फोन की इंटरनल मैमोरी 4 जीबी है और 32 जीबी तक का कार्ड सपोर्ट है। फोटोग्राफी के लिए 5.0 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है और सेकेंड्री कैमरा 2.0 मेगापिक्सल है। कनेक्टिविटी के लिए 3जी, वाई-फाई और ब्लूटूथ उपलब्ध हैं। फोन में 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है।


उपयोग में सुविधा



यूनाइट 2 को एंड्रॉयड ऑपरेटिंग 4.4 किटकैट पर पेश किया गया है। एंड्रॉयड का यह सबसे नया ऑपरेटिंग संस्करण है इस लिहाज से इसे बेहतर कहा जाएगा। फोन में उपयोग में आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी।

हालांकि प्लेन एंड्रॉयड के बजाय इस डिवाइस के साथ थोड़े बहुत ट्विक्स देखने को मिलेंगे। इसके साथ आपको ढेर सारे एप्लिकेशन भी दिए गए हैं जो इसकी उपयोगिता बढ़ाते हैं। माइक्रोमैक्स का अपना एप्स स्टोर तो है ही, साथ ही हाइक, माइक्रोमैक्स लाइव और ब्लैकबेरी मैसेंजर भी हैं।

यूनाइट 2 में एक और अच्छी बात कही जा सकती है कि फोन में 21 भाषा का सपोर्ट है। कंपनी ने फोन के विज्ञापन में भी इन भाषाओं को प्रमोट किया है। आप 21 भारतीय भाषाओं में मैसेज भेज सकते हैं।


कार्यक्षमता



बजट को देखते हुए कहा जा सकता है कि फोन परफॉर्मेंस के मामले में शानदार है। अच्छे गेम व एप्लिकेशन को हैंडल करने में यह सक्षम है। हमें परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं है लेकिन मैमोरी से है।

फोन की इंटरनल मैमोरी 4 जीबी ही है जो कम कही जा सकती है। वहीं प्रीलोडेड एप्लिकेशन मैमोरी भरने का ही काम करते हैं। थोड़े बहुत एप्लिकेशन भी आप डाउनलोड करते हैं तो मैमोरी जल्दी भर जाती है।

कार्ड में मूव करने का विकल्प है लेकिन कुछ खास फायदा नहीं होता। यूनाइट 2 में 5.0 मेगापिक्सल कैमरा ऑटोफोकस फीचर के साथ है। कैमरे से ली गई पिक्चर की क्वालिटी अच्छी है लेकिन फ़्लैश की उपयोगिता कुछ खास नहीं रही।



पैसे की वसूली




माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 आपके पैसों की पूरी वसूली करने में सक्षम है। लुक भले की साधरण हो लेकिन बिल्ट क्वालिटी अच्छी है। बेहतर हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन और एडवांस ऑपरेटिंग सिस्टम इसकी उपयोगिता को बढ़ाते हैं।

ऑटोफोकस कैमरा बेहतर फीचर से लैस है और म्यूजिक क्वालिटी के मामले में भी इसे किसी से कम नहीं आंका जा सकता। अंततः निष्कर्ष के रूप में कहा जा सकता है कि आप यह फोन खरीद सकते हैं।



क्यों खरीदें


नया ऑपरेटिंग सिस्टम, बेहतर बिल्ट क्वालिटी और शानदार परफॉर्मेंस इस फोन की खासियत है। इस बजट में बहुत कम ही फोन आपको इस तरह के परफॉर्मेंस का अहसास कराएंगे।

क्यों न खरीदें
कम मैमोरी और औसत स्क्रीन रेजल्यूशन इस फोन की राह में रुकावट बन सकते हैं। लुक भी कुछ खास बेहतर नहीं कहा जा सकता।

विकल्प



माइक्रोमैक्स यूनाइट 2 की कीमत 6,999 रुपए है। इसका सबसे बड़ा प्रतियोगी मोटो ई को देखा जा रहा है। मोटो ई की कीमत 6,999 रुपए है।


तकनीकी पक्ष 
आकारः 138.9 x 71.9 x 9.4 एमएम
वजनः 158 ग्राम
मैमोरीः 4जीबी, माइक्रोएसडी
बैटरीः ली-ऑन 2,000 एमएएच
स्क्रीनः 4.7 इंच, कपैसिटिव
टॉकटाइम/स्टैंडबाई (घंटे): 8/190
ब्लूटूथ/वाईफाईः हां/हां
फोनबुक क्षमताः शेयर्ड
जीपीआरएस/3जीः हां/हां
कैमराः 5.0 मेगापिक्सल
फ्रीक्वेंसीः� क्वाड-बैंड
अन्यः ओपेरा मिनी, गेटइट, स्मैश इट।
कीमतः 6,999 रुपए

आखिरी फैसला
रूपरंग- 8/10
विशेषताएं- 9/10
कार्यक्षमता- 8/10
प्रयोग में सुविधा- 8/10
पैसे की वसूली- 9/10 

कुल-� 84%


Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।