Skip to main content

आविष्कार

पहिया
लकड़ी के पहिये का आविष्कार सबसे पहले मेसोपोटामिया (आधुनिक ईराक) में हुआ था। ईसा से ३५०० वर्ष पहले इस पहिये को लकड़ी के कई तख्तों से जोड़कर बनाया गया था।




घड़ी
पहली यांत्रिक घड़ियों का निर्माण१३०० के आसपास हुआ। जेबी घड़ियों का आविष्कार१५०४ में जर्मनी में हुआ।




ऐनक

सल्वीनो देखली अरमाती नाम के एक इतालवी ने आँखों पर पहने जाने वाले ऐसे शीशों का निर्माण किया था जिससे चीजें बड़ी दिखाई देती थीं। यह दुनिया की पहली ऐनक थी।



इत्र
प्राचीन भारत और मिस्र में सुगंधित फूलों व पत्तियों को तेल में भिगो कर उससे सुगंधित इत्र बनाने की विधि का आविष्कार किया गया था।

कागज और स्याहीकाग़ज का आविष्कार सी लुन नामक एक चीनी नागरिक ने किया था। २५०० साल पहले चीनियों ने ही लालटेन की कालिख में गोंद और पानी मिला कर स्याही का आविष्कार किया।

शृंगार प्रसाधन
चेहरे और आँखों पर तरह तरह के रंग लगा कर उसको सजाने का आविष्कार मिस्र की महिलाओं ने ईसा से एक शताब्दी पहले किया था। वे अनेक प्रकार के चमकीले खनिज चूर्ण चर्बी के साथ मिला कर चेहरे पर लगाया करती थीं।

माइक्रोवेव अवन

रेडियो किरणों में खाना पकाने का विचार सबसे पहले पर्सी स्पेन्सर के दिमाग में आया और पहला माइक्रोवेव अवन अमेरिका में १९५२ में बेचा गया।

साबुन
साबुन की बट्टी का आविष्कार १२वीं सदी में हो गया था, लेकिन यह सन १७०० के अंत तक विलासिता की वस्तु ही समझा जाता रहा। १८वीं सदी में इसका प्रयोग आम लोगों के बीच किया जाने लगा।

कपड़े धोने की मशीन

बिजली से चलने वाली पहली कपड़े धोने की मशीन अल्वा फिशर ने अमेरिका में १९०७ में बनाई थी। लेकिन हाथ से चलने वाली एक मशीन का प्रयोग १७८२ से ही शुरू हो गया था जिसमें लकड़ी के गोल बक्से में कपड़ों को धोया जाता था।

मोटर कार

निकोलस कुगनॉट नाम के व्यक्ति ने १७७० में भाप से चलने वाली मोटरकार का आविष्कार किया था। १८८५ में कार्ल बेन्ज़ ने पहली मोटरगाड़ी बनाई। इसके तीन पहिये थे और यह पेट्रोल से चलती थी।

साइकिल
पैडल से चलाई जाने वाली साइकिल को सबसे पहले किर्क पैट्रिक मैक्मिलन ने १८३९ में बनाया था।

मोटर साइकिल

अरनेस्ट और पियरे मिशॉक्स ने साइकिल में एक छोटा भाप का इंजन लगा कर १८६८ में मोटर साइकिल की शुरूआत की। बाद में १८८५ में गोटि्टब डायमलर ने पेट्रोल के इंजन से चलने वाली मोटर साइकिल बनाई।

रेल इंजन
रेल का सबसे पहला इंजन रिचर्ड ट्रेविथिक ने बनाया था। लेकिन १८२९ में जिस रेल इंजन ने सबसे पहले यात्रियों को रेल की सवारी कराई उसका नाम था रॉकेट और इसको जॉर्ज स्टीवेंसन ने बनाया था।






भूगर्भ रेल


लंदन में १८६३ में पहली भूगर्भ रेल चलाई गई थी। भूगर्भ रेल ज़मीन के नीचे चलने वाली रेलगाड़ी को कहते हैं। इसको भाप के इंजन से चलाया जाता था।


पाल वाली नाव
पाल वाली नाव का प्रयोग सबसे पहले लगभग ६,००० वर्ष पूर्व प्राचीन मिस्र में शुरू हुआ था। पाल का प्रयोग तभी किया जा सकता था जब तेज़ हवा बह रही हो इसलिए पतवार का प्रयोग भी जारी रहा।


तेज़ रफ़्तार नावें
तेज़ गति वाली पाल से चलने वाली नावें सबसे पहले संयुक्त राष्ट्र अमेरिका में बनाई गयीं। इनमें बहुत से पाल लगाए जाते थे और ये लंबी यात्राओं पर ३५ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तैर सकती थीं।


लोहे का जहाज़

पानी में चलने वाले जहाज़ पुराने समय से लकड़ी के बनाए जाते थे। १७७७ में पानी में चलने वाला पहला ऐसा जहाज़ बना जो लोहे का था। 

हूवर क्राफ़्ट
क्रस्टिोफ़र कॉकरवेल ने १९५५ में पानी के ऐसे जहाज़ का आविष्कार किया जो हवा के एक बड़े गुब्बारे की सहायता से पानी के ऊपर तैरता था और समुद्र के किनारे, पानी के बाहर आकर रुकता था। इसे हूवर क्राफ्ट का नाम दिया गया।
पनडुब्बी 

समुद्र में चलने वाली पहली पनडुब्बी का आविष्कार सन १९०० में जॉन हॉलैंड ने किया था। यह लंबे समय तक पानी के भीतर रह सकती थी और पानी के ऊपर भी तैर सकती थी।


वायुयान
विश्व का पहला वायुयान ऑरविल और विल्बर राइट नामक दो भाइयों ने १९०१ में बनाया था। इसमें उड़ान के लिए एक मोटर लगाया गया था। वायुयान का नाम फ्लायर रखा गया था। यह विमान अपनी पहली उड़ान में केवल बारह सेकेंड तक हवा में रहा था। इसकी पहली सफल उड़ान १७ दिसंबर१९०३ को हुई।

उड़न गुब्बारा

गरम हवा से उड़ने वाले पहले गुब्बारे का आविष्कार १७८३ में मॉन्टगोल्फर भाइयों ने किया था।

कॉनकॉर्ड
आवाज़ से भी तेज़ गति से चलने वाले कॉनकॉर्ड विमान की, यात्रियों सहित पहली उड़ान १९७६ में हुई।


रेडिओ
रेडिओ तरंगों को विश्व में सबसे पहले हेनरिक हर्टज़ ने १८८७ में खोजा, पर संदेश भेजने के लिए सबसे पहले इनका प्रयोगमारकोनी ने १८९५ में किया।

बिजली का बल्ब

बिजली के बल्ब का आविष्कार थॉमस एडिसन ने १८७६ में किया था। यह शीशे का बना हुआ था और तेज़ व स्थिर प्रकाश देता था।


टेलीफोन
आधुनिक टेलीफोन का आविष्कार १८७६ में अलेक्ज़ेन्डर ग्राहम बेल ने किया था






टेलीविजन
जान लाजी बायर्ड ने टीवी का आविष्कार किया १९२५ में उन्होंने पहली बार काले-सफेद टेलीविजन पर चलती हुई तस्वीरों का प्रदर्शन किया।

 
कंप्यूटर
दुनिया का पहला कंप्यूटर १९४६ में यू एस.ए. में बनाया गया ता। यह काफी बड़ा था और से चलाने के लिये बहुत से लोगों की आवश्यकता होती थी। घर विद्यालय और कार्यालय में काम आनेवाले छोटे कंप्यूटर जिन्हें पी सी के नाम से जाना जाता है १९७७ में खोजे गए थे।


बाल पाइंट पेन
लेज्लो बिरो नाम के हंगरी के निवासी एक पत्रकार ने १९३८ में बाल पाइंट पेन का आविष्कार किया था। इसमें एक विशेष प्रकार की स्याही भरी जाती थी जो बहुत जल्दी सूख जाती थी।
जीन्स
सैन फ्रांसिस्को में लेवी स्ट्रस नाम के दर्जी ने पहली जींस सिलकर तैयार की। यह खूब मजबूत किस्म के पाजामे जैसी थी जो १८५० में खान में काम करनेवाले मजदूरों के बीज काफी लोकप्रिय हुई।
चॉकलेट
मैक्सिकों में बारहवीं शताब्दी में कोको की फलियो की खोज की गई। चाललेट की पहली बार स्विटजरलैंड में
१८१९ में बनाई गई थी।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।