Skip to main content

सावधान, लीक हो रही है आपकी निजी जानकारी

अगर आप भी लोकप्रिय मोबाइल ब्राउजर 'UC Browser' का प्रयोग करते हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि एक रिपोर्ट के अनुसार UC Browser यूजर्स का निजी डाटा लीक करता है। गुरुवार को कनाडा की सिटिजन लैब द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक UC Browser के चाइनीज और अंग्रेजी भाषी वर्जन जिसे UCWeb Inc द्वारा डेवलप किया गया है, थर्ड पार्टी को लोकेशन, सर्च डीटेल्स और मोबाइल सब्स्क्राइबर, डिवाइस नंबर्स जैसीर जैसी निजी जानकारियां देता है। गौरतलब है कि पिछले साल (2014) जून में अलीबाबा ने UCWeb को प्राप्त कर लिया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे कोई भी डाटा ट्रैफिक को ऐक्सेस कर यूजर्स और उनके डिवाइस को पहचान सकता है और उनका प्राइवेट सर्च डेटा इकट्ठा कर सकता है जो यूजर्स की प्राइवेसी के लिए खतरा है। इस पर अलीबाबा के प्रवक्ता Bob Christie ने कहा कि यूजर्स को एक अपडेट के जरिए इसे अप्रैल में ही ठीक कर दिया गया था। उन्होंने कहा 'हम सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेते हैं और हम अपने यूजर्स की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।'  

यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो आधारित सिटिजन लैब की मानें तो यूसी ब्राउजर चीन और भारत का सबसे पॉप्युलर वेब ब्राउजर है और इसके करीब 500 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं। जिनमें चीन इस्तेमाल होने वाली यूसी ब्राउजर ज्यादा खतरनाक है। लैब के मुताबिक, 'कई नेटवर्क ऑरेटर्स को बड़ी मात्रा में फाइन ग्रेन्ड डेटा पॉइंट्स लीक कर यूसी ब्राउजर यूजर्स के लिए रिस्क बढ़ा रहा है। ऐसे डेटा का इस्तेमाल उनके खिलाफ अधिकारियों, असामाजिक तत्वों या दूसरी थर्ड पार्टीज़ द्वारा किया जा सकता है।' 

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।