Skip to main content
आज यूजर्स अपने स्मार्टफोन पर गूगल प्ले या फिर किसी दूसरे आॅनलाइन स्टोर से कोर्इ न कोर्इ एप डाउनलोड करते रहते हैं ताकि रोजमर्रा के काम करने में आसानी रहे।
शाॅपिंग से लेकर तकनीक पर बेस्ड इन एप की लिस्ट काफी लंबी है।
इनमें से ज्यादातर एप फ्री होते हैं आैर बिना पैसे दिए फायदा उठाने का लालच यूजर को भर्मा देता है आैर वह इनको डाउनलोड करता रहता है।
लेकिन शायद आपको नहीं पता होगा कि पफ्री मिलने की आड़ में यह एप आपके स्मार्टफोन की बैटरी को जल्दी कंज्यूम करते हैं। आैर तो आैर इनसे आपके स्मार्टफोन की परफाॅर्मेंस में भी कमी आ जाती है जिससे वह अपनी क्षमता से कम काम कर पाता है। 
इनमें से खासकर एेसे एप जिनमें एडवर्टाइजमेंट काफी अधिक होते हैं, तो फोन की बैटरी को लगभग चूस ही जाते हैं।
नतीजतन आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्द खाली हो जाती है आैर आपको उसे बार बार चार्ज करना पड़ता है। एक स्टडी में गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध टाॅप एप को कंपेयर किया गया तो यह पता चला कि एड वाले एप ज्यादा बैटरी खपत करते हैं। लिहाजा एप डेवलेपर्स को चाहिए कि कम से कम एड वाले एप बनाएं।
 एप से फोन को खतरा
गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्ध 10750 एप की लिस्ट में से टाॅप 400 में से 21 एप को कंपेयर किया गया तो काफी चौंकने वाले नतीजे सामने आए।
यह देखा गया कि एडवर्टाइजमेंट वाले एप 48 परसेंट ज्यदा सीपीयू टाइम, 22 परसेंट ज्यादा मेमोरी यूज आैर 56 परसेंट ज्यादा सीपीयू यूज करते हैं।
कारण यह कि एप पर जारी किए जाने वाले एडवर्टाइजमेंट अपने आप में ही कंटेंट होते हैं जिनको डाउनलोड करना जरूरी होता है। इसलिए एेसे एप फोन पर दुगुना डाटा का भार डालते हैं जिसे फोन को डाउनलोड कर पचाना होता है।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।