Skip to main content

खुशखबर! बिना 0 या +91 लगाए अब मोबाइल से करो STD

अब एसटीडी नंबर डायल करने के लिए मोबाइल नंबर के पहले 0 या +91  लगाने की  जरूरत नहीं है।
फुल मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) के तहत TRAI ने यह निर्णय लागू किया है। मोबाइल आॅपरेटर ने इसकी अनुपालना भी शुरू कर दी है।
इनमें वोडाफोन, एयरटेल, बीएसएनएल, एमटीएस जैसी कंपनियां शामिल हैं।
सेल्यूलर आॅपरेटर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (COAI) के डायरेक्टर जनरल राजन एस मैथ्यू ने बताया कि एेसा (MNP) को जल्दी लागू करने के लिए किया गया है।
अगर एेसा नहीं किया जाता तो इसे लागू करने में नौ महीने का समय आैर लगता। अब आप एसटीडी करने के लिए ज्यादा पैसा तभी देंगे जब आप को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी। हालांकि एसटीडी आैर लोकल काॅल रेट में बहुत ज्यादा फर्क नहीं है।
उन्होंने बताया कि अगर किसी टेलीकाॅम सर्विस प्रदाता के पास यह तकनीक नहीं है तो पफिर उसके मोबाइल नंबरों पर लोकल काॅल नहीं किया जा सकेगा।
पैन इंडिया मोबिलिटी (PIM)
गौरतलब रहे कि पैन इंडिया मोबिलिटी 3 मर्इ से लागू होने वाली थी लेकिन तकनीकी समस्याआें के चलते इसे दो महीने आगे खिसका दिया गया है।
चूंकि आॅपेरटर्स को इसके लिए अपने नेटवर्क में तकनीकी बदलावा करने होंगे इसलिए सेल्यूलर आॅपरेटर्स एसोसिएशन आॅफ इंडिया (COAI) ने इसे लागू करने के लिए थोड़ा आैर समय मांगा है।
पैन इंडिया मोबिलिटी (PIM) लागू होने के बाद यूजर एक ही मोबाइल नंबर से देश के अलग-अलग सर्किल में बिना रोमिंग चार्ज दिए बात कर सकेगा।
अब देश में एमएनपी लागू करने के डेडलाइन जुलार्इ कर दी गर्इ है।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।