Skip to main content

गूगल के कुछ लाजबाब सीक्रेट और ट्रिक्स

Google को कौन नहीं जानता है कि यह विश्‍व का सबसे Popular search engine है,
लेकिन क्‍या आपको पता है कि Google के और भी secret है जिनमें से कुछ को शायद आप जानतें हो और शायद नहीं आज ऐसे ही कुछ Google tricks and secrets (गूगल के कुछ सीक्रेट और ट्रिक्स) प्रस्‍तुत हैं, इनमें कुछ काम के और कुछ Timepass हैं, अगर आप खाली बैठें हैं तो कुछ Google tricks and secrets का आनन्‍द उठाईये शायद कुछ काम का मिल जाये।
पहला  सीक्रेट और ट्रिक्स क्‍या आप जानते हैं कि Google पर कोई भी Calculation सीधे सीधे बिना किसी Calculater की मदद से की जा सकती है अगर नहीं तो करके देख लें उदाहरण के तौर पर Google के होमपेज पर सर्च बार में 2+2 टाइप कर ENTER करें आपको उत्‍तर मिलने साथ साथ पेज पर Calculater आ जायेगा यह तो एक छोटा सा उदाहरण है आप कोई भी Calculationगूगल के माध्‍यम से कर सकते हैं। 

दूसरा  सीक्रेट और ट्रिक्स  Google ने ग्राफ बनाने की सुविधा भी दे रखी है लेकिन जब आप यह कोडsqrt(cos(x))*cos(300x)+sqrt(abs(x))-0.7)*(4-x*x)^0.01, sqrt(6-x^2), -sqrt(6-x^2) from -4.5 to 4.5Google सर्चबार में डालोगे तो आपको एक heart की आक़ति दिखाई देगी। असल में इस कोड में जो equation दी गयी हैं गूगल ने ग्राफ तो उसी equation के हिसाब से बनाया है लेकिन उसकी आक़ति heart जैसी दिखाई देती है। 

तीसरा  सीक्रेट और ट्रिक्स Google सर्च बार में जब do a barrel roll शब्‍द को लिख कर सर्च बटन पर जैसे क्लिक किया जाता हैGoogle सर्च पेज अचानक ही 360 अंश के कोण पर घूम जाता है, जो वाकई में मजेदार है। 

चौथा  सीक्रेट और ट्रिक्स अगर आपके पास डिजिटल कैमरे से खींचा हुआ या स्‍कैन किया गया हुआ फोटो है, जिसके बारे में आप नहीं जानते तो  Google सर्च आपके बहुत काम का हो सकता है, बस अपने फोटो या Image को Google सर्च बार तक खींच कर ले जाईये और छोड दीजिये, Google आपको उस फोटो या Image से सम्‍बन्धित सारी जानकारी जो दुनियाभर की किसी बेवसाइट पर होगी लाकर दे देगा या उसी Image से मिलती जुलती बहुत सारी Image भी सर्च कराकर दे देगा। 

पॉचवां  सीक्रेट और ट्रिक्स  Google सर्च बार में Askew (तिरछा) शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज तिरछा हो जाता है, है ना कमाल।

छटवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स  Google सर्च बार में zerg rush शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज पर Google शब्‍द का'ooपूरे सर्च बार को तहस नहस कर देता है असल में यह एक Game है जो zerg rush  को टाइप करने से Google होमपेज पर चलने लगता है। 

सातवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स जब आप Google सर्च बार में recursion अर्थात (प्रत्यावर्तन) टाइप करने पर 
Google आपसे बार बार पूछता रहेगा कि क्या आप का मतलब यह था: recursion और इस पर क्लिक करने पर भी यह हटेगा नहीं बार बार पूछता ही रहेगा। यहॉ   Google ने अपने सर्च इंजन में Auto Correct यानी इस्‍पैलिंग सुधारक यंत्र लगा रखा है, जब सर्च बार में आप गलत शब्‍द टाइप करते हो तो उसे Auto Correct करके आपसे पूछता है।

Google अपनी ओर से आपको उस शब्‍द से मिलते जुलते या सही शब्‍द टाइप करके देता है। ताकि आपकी सर्च और भी अच्‍छी हो सके, लेकिन recursion टाइप करने पर Google आपसे बार बार पूछता रहेगा कि क्या आप का मतलब यह था: recursion

आठवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google का सातवॉ रहस्‍य है कि जब Google सर्चबार में आप टाइप करते हो the answer to life, the universe and everything अर्थात जीवन के हर प्रश्‍न उत्‍तर और ब्रह्मांड और सबकुछ तो गूगल सर्च में अंक 42 लिखा आता है यह कुछ अजीब है कि  जीवन और ब्रह्मांड के सारे उत्‍तर अंक 42 है। असल में Google The Hitchhiker's Guide to the Galaxy के बारे में सर्च कर परिणाम दिखाता है अगर आप The Hitchhiker's Guide to the Galaxy के बारे में जानना चाहते हो तोwikipedia इस लेख को यहॉ क्लिक करके पढ सकते हो। The Hitchhiker's Guide to the Galaxy

नवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स अब जरा ब्राउजर के Address बार में इस कोड https://maps.google.com/?t=8 को पेस्‍ट करके कोई भी मैप सर्च कराइये  Google मैप में आपको दुनिया का आदि काल का मानचित्र दिखाई देने लगेगा फिर आप चाहे दुनिया के किसी भी शहर को सर्च कराके देखो। आपको हर शहर प्राचीन काल के नक्‍शे पर ही दिखाई देगा।

दसवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स अब जरा ब्राउजर के Address बार में इस कोड http://www.google.com.hk/intl/zh-CN/landing/shuixia/ को पेस्‍ट कीजिये या यहॉ क्लिक कीजिये  यह पेज चीन के  Google सर्च के नाम से खुलता है। इस पेज पर शार्क आप पानी भरा रहता है, अगर यहॉ कुछ सर्च भी किया जाये तो सर्च रिजल्‍ट भी पानी में डूब जाता है। यह बहुत ही रोमांचक है करके देखिये। 

ग्‍यारहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स है Google 3D Booयहॉ क्लिक करके आप Google की  3D Book के पेज पर पहॅुच जायेगें यहॉ कुछ बुक्‍स दी गयी है 3D फोरमेट में दी गयी हैं यह कुछ उभरी हुई हैं इन्‍हें आप 3Dचश्‍मे पहन कर ही पढ सकते हो। पर यह कुछ अजीब नहीं है भला बुक को 3D फोरमेट में बदलने से क्‍या फायदा। 


बारहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google का बारहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स हैं Google Gravity (गूगल ग्रेविटी) यहॉ क्लिक करके आप इसको देख सकते हैं, जैसा नाम वैसा ही काम, का होम पेज की सारी सामग्री धडाम से नीचे गिर जाती है, और तो और आप इसी स्थिति में सर्च भी करा सकते हैं, सर्च होने वाली सामग्री भी उपर से नीचे ही गिरती रहती हैं, यह काफी रोचक है।


तेरहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स इसको देखकर आपको चक्रवात की याद आ जायेगी Google के सीक्रेट और ट्रिक्स का नाम है, Google Sphere यहॉ होमपेज की सारी सामग्री सर्चबार आदि आपके माउस के मूवमेन्‍ट के साथ एक चक्रवात की तरह घूमने लगता है, सर्च कराने पर सर्च सामग्री भी चक्रवात में घूमने लगती है। मैनें इसको नाम दिया है गूगल की ऑधी, यह आपको काफी पसंद आयेगा। इसे देखने के लिये आप यहॉ क्लिक कीजिये। 

चौदहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google loco नाम का यह पेज ज्‍यादा कुछ खास नहीं है, लेकिन फिर भी यह ध्‍यान आकर्षित करता है, इसमें गूगल का लोगो बडा ही कलर फुल बनाया है जो नाचता रहता है, इसे देखने के लिेये यहॉ क्लिक करें 

पंद्रहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स यह पेज Google Epic के नाम से है, इसके होमपेज का आकार तब तक बढता रहता है, जबतक कि आप इसमें कोई कीवर्ड डालकर कोई सर्च नहीं करा लेते हैं, अगर सर्च नहीं कराया तो यह बढता ही रहता है, लगता है कि यह कम्‍प्‍यूटर स्‍क्रीन से बाहर ही निकल जायेगा। यहॉ क्लिक कर जरा देखिये तो सही। 

सेालहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स यह पेज इन्‍टरनेट पर Google Guitar के नाम से है, जो बडा ही म्‍यूजिकल है, यहॉ होम पेज पर एक गिटार दिया गया है जो आपके माउस को उसके तारों पर ले जाने पर बजने लगता है, और बडी ही सुन्‍दर ध्‍वनि उपन्‍न करता है। आप चाहें तो गिटार को बजाते समय आप रिकार्ड भी कर सकते हैं, रिकार्ड का बटन नीचे दिया गया होता है। आप यहॉ क्लिक कर इसे देख सकते हैं।

सत्रहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google का यह होम पेज एक पानी की सतह की तरह दिखाई देता है, और जब इस पर माउस को ले जाया जाता है, तो पानी की तरह ही लहरें उठने लगती हैं, वाकई इसे अच्‍छा डिजायन किया गया है, आप यहॉ सर्च भी करा सकते हो। पानी में डूबे हुए Google होम पेज को देखने के लिये यहॉ क्लिक करें। 




आशा है कि यह जो कुछ भी जानकारी है आपको अवश्‍य पसंद आयेगी कुछ नहीं तो मनोरंजन तो हो ही जायेगा।

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।