Skip to main content

4जी की 10 जरूरी बातें जो आपको भी जाननी चाहिए

ढेर सारे विज्ञापनों के साथ एअरटेल की 4जी सेवा शुरू होने के बाद भारत के इंटरनेट यूजर्स के मन में कई सवाल उठ रहे हैं। यह कितना तेज होगा, कितना महंगा होगा, कहां-कहां मिलेगा, कैसे चलेगा आदि। जानिए इनमें से दस मुख्य सवाल और उनके जवाब।


1: 4जी सचमुच कितना तेज है?
अगर आप भारत में 4जी कनेक्शन लेते हैं तो आपको 3जी के मुकाबले बहुत बेहतर स्पीड मिलेगी। जयपुर में मुझे 4जी पर 6-8 एमबीपीएस की स्पीड मिली, जबकि एयरटेल के ही 3जी पर 1-3 एमबीपीएस की मिलती थी। लेकिन जैसे-जैसे लोग 4जी का इस्तेमाल बढ़ाएंगे वैसे-वैसे इसकी स्पीड कम होती जाएगी, खासकर दिल्ली जैसे व्यस्त शहरों में। ऐसा ही 3जी के साथ भी हुआ था।

2: क्या इस पर पैसा खर्च करें?
अगर आप अपने मोबाइल से इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो 4जी पर पैसा खर्च करना अच्छा हो सकता है, खासकर जबकि यह 3जी की कीमत में मिल रहा है। हालांकि बाद में इसकी दर बढ़ाई जा सकती है, लेकिन इसकी आशंका कम है। इसकी वजह यह है कि प्रतियोगिता बहुत बढ़ गई है। 4जी बहुत शानदार पोर्टेबल ब्रॉडबैंड भी है और 4जी डोंगल के साथ घर में इस्तेमाल के लिए अस्थाई विकल्प भी बनता है।


जमकर देखिए मूवीज


3: क्या यह महंगा पड़ेगा?
हालांकि एयरटेल ने 4जी की दर को 3जी के समान ही रखा है, लेकिन आप ज्यादा खर्च कर सकते हैं। इसमें डाटा ज्यादा तेजी से इस्तेमाल होता है। आप 4जी में ज्यादा वीडियो देख सकते हैं। ये 3जी के मुकाबले यह ज्यादा बेहतर क्वालिटी के होते हैं और आसानी से चलते हैं। आप वाट्सऐप या ईमेल पर ज्यादा तेजी से तस्वीरें डाउनलोड कर सकते हैं।

4: क्या मेरा हैंडसेट इसे सपोर्ट करेगा?
अगर आपने इसी साल फोन खरीदा है तो उम्मीद है कि यह 4जी को सपोर्ट करेगा। लेकिन यह आपके ऑपरेटर के 4जी नेटवर्क पर काम करेगा या नहीं, यह जानने के लिए आपको अपने ऑपरेटर से पूछना होगा। एयरटेल के लिए आप उनकी वेबसाइट पर अपना नंबर डालकर पता कर सकते हैं। इस समय बाजार में बहुत से 4जी हैंडसेट हैं। इनमें सैमसंग, मोटोरोला, माइक्रोमैक्स, शियोमी और अन्य कंपनियां के फोन हैं। इनमें से कुछ तो 10,000 रुपये से कम कीमत के हैं। अगर आपका हैंडसैट आपके ऑपरेटर के 4जी पर काम नहीं करता तो इसे 3जी पर काम करना चाहिए।

5: क्या बेहतर ऑफर का इंतजार करना चाहिए?
इसे लेने का यह अच्छा समय है। एयरटेल 4जी मोबाइल यूजर्स को कई उपहार भी दे रही है, मसलन, असीमित वॉयस कॉल्स, मूवीज और म्यूजिक का बंडल। इसके अलावा इसके विंक (Wynk) मोबाइल ऐप पर आप 25,000 फिल्में और 18 लाख गाने स्ट्रीम कर सकते हैं। इसका ई-रिटेलर फ्लिपकार्ट के साथ समझौता भी है। वहां आप किसी ब्रांड का हैंडसेट खरीदते हैं तो आपको एयरटेल का 4जी सिम साथ मिलता है।
6: मेरे शहर में 4जी काम करेगा?
मुंबई और गुड़गांव जैसे कई बड़े और व्यस्त शहरों में कवरेज एक समान नहीं होती। कई जगहों पर पर्याप्त मोबाइल टॉवर भी नहीं हैं।
दिल्ली में नगर निगमों ने बहुत से मोबाइल टॉवर हटा दिए हैं। वहा कुछ जगह मोबाइल कवरेज बहुत गड़बड़ हो गई है और लगातार कॉल ड्रॉप्स होती हैं। पर यह समस्या 4जी तक सीमित नहीं है।

7: भारत में पहली 4जी सर्विस कौन सी थी?
अगस्त 2015 तक 296 शहरों और कस्बों में 4जी मोबाइल सर्विस शुरू करके एयरटेल साफ तौर पर रिलायंस जियो और वोडाफोन से आगे निकल गया है। एयरटेल ही पहली कंपनी है जिसने 2012 में कोलकाता में 'ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस' के लिए पहली 4जी सर्विस शुरू की थी। इसी कंपनी ने फरवरी, 2014 में बैंगलुरु में पहली बार 4जी सेवा शुरू की थी। अगस्त 2014 तक एक अन्य ऑपरेटर एयरसेल ने छह राज्यों में 4जी (गैर मोबाइल) ब्रॉडबैंड सेवा शुरू की थी।

8: कौन कंपनियां 4जी सर्विस शुरू कर रही हैं?
मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो दिसंबर में 4जी सेवा जोर शोर से शुरु करने की योजना बना रही है। इसने पांच साल में उपकरणों और टॉवर स्थापित करने में 14 अरब डॉलर यानी तकरीबन 9।20 खरब रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। दूसरी ओर, एयरटेल ने बीते 20 साल में उपकरणों पर 15 अरब डॉलर यानी 9।86 खरब रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। इसके अलावा इसी वित्त वर्ष में वोडाफोन और आइडिया भी अपनी 4जी सर्विस शुरू करेंगे।
9: भारत किस तरह का 4जी इस्तेमाल करता है?
भारत एलटीई नाम की तकनीक का इस्तेमाल करता है जो 4जी के लिए ,2300 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम पर काम करता है। एलटीई पहली बार 2009 में यूरोप में इस्तेमाल की गई थी। एक अन्य तकनीक वाइमैक्स बहुत अच्छी तरह नहीं चली और अब कुछ ही देशों में इसे इस्तेमाल किया जाता है।

10:पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
चूंकि 4जी बहुत तेज है इसलिए आपको लालच होता है कि आप ज्यादा तस्वीरें और वीडियो डाउनलोड कर लें। इससे बचना ही ठीक रहेगा। उदाहरण के लिए वॉट्सऐप पर 'ऑटोडाउनलोड मीडिया' विकल्प को मोबाइल डाटा पर बंद रखना चाहिए। इसके साथ ही 'मोबाइल डाटा रोमिंग' सेटिंग को भी ऑफ ही रखें।

इसके साथ ही कोशिश करें कि जब भी संभव हो तस्वीरें और वीडियो डाउनलोड करने के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करें। रिलायंस जियो और दूसरी कंपनियों की 4जी सेवाएं बढ़ने के साथ ही सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होगी।

में आशा करता हु की ये जानकारी आप के शायद कुछ काम आये 
जिस से आप सही ओपेरटर का चुनाव कर सके 

Comments

Popular posts from this blog

बूढ़ा पिता

किसी गाँव में एक बूढ़ा व्यक्ति अपने बेटे और बहु के साथ रहता था । परिवार सुखी संपन्न था किसी तरह की कोई परेशानी नहीं थी । बूढ़ा बाप जो किसी समय अच्छा खासा नौजवान था आज बुढ़ापे से हार गया था, चलते समय लड़खड़ाता था लाठी की जरुरत पड़ने लगी, चेहरा झुर्रियों से भर चूका था बस अपना जीवन किसी तरह व्यतीत कर रहा था।

किटकैट एंड्रायड 4.4 अपडेट के साथ जोलो के दो स्मार्टफोन

अपनी स्मार्टफोन सीरीज में कुछ और नाम जोड़ते हुए भारतीय कंपनी जोलो ने दो आकर्षक स्मार्टफोन लांच किए हैं। कंपनी की वेबसाइट पर क्यू500एस आईपीएस व प्ले 6एक्स-1000 नाम के इन स्मार्टफोन की कीमत क्रमश: 5,999 रुपये व 14,499 रुपये बतायी गई है। आप को बता दें कि इन दोनों डिवाइस को जोलो ने एंड्रायड 4.4 किटकैट से अपडेट किया है।

शानदार गैजट डील के ऑनलाइन शॉपिंग ठिकाने

अगर आपको स्मार्टफोन, टैबलट जैसा कोई गैजट खरीदना है, तो खुद को भारतीय ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स तक सीमित न रखें।